राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा के बारे मेें
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फाउंडेशनल स्टेज के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (National Curriculum Framework) को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy) 2020 की दृष्टि के आधार पर और इसके क्रियान्वयन को सक्षम बनाने के लिए विकसित किया गया है। समूचे भारत के विभिन्न संस्थानोों के लिए फाउंडेशनल स्टेज का अर्थ 3 से 8 वर्ष की आयु वाले बच्चे हैैं। यह NEP 2020 द्वारा परिकल्पित स्कूली शिक्षा के शिक्षणशास्त्रीय पुनर्गठन और 5+3+3+4 पाठ्यचर्या का पहला चरण है।
पाठ्यचर्या
पाठ्यचर्या का तात्पर्य किसी भी संस्थागत व्यवस्था मेें शैक्षिक लक्ष्यों और उद्देश्ययों के प्रति विद्धार्थीयों के संगठित अनुभवोों की समग्रता से है। पाठ्यचर्या को बनाने और जीवन्त करने वाले तत्व बहुतेरे हैैं। इनमेें लक्ष्य और उद्देश्य, पाठ्यक्रम, सीखने-सिखाने की विषयवस्तु, शिक्षणशास्त्रीय प्रक्रियाएँ और आकलन, शिक्षण-अधिगम सामग्री, स्कूली और कक्षा-कक्षीय प्रक्रियाएँ, सीखने का माहौल, संस्था की संस्कृति आदि सहित बहुत कु छ शामिल हैैं।
ऐसे कई दूसरे मामले भी हैैं जो पाठ्यचर्या और उसके क्रियान्वयन को प्रभावित करते हैैं या पाठ्यचर्या के भीतर न होने के बावजूद उससे अभिन्न रूप से जुड़़े हुए हैैं। इनमेें शिक्षक और उनकी क्षमताएँ, अभिभावकोों और समुदाय की भागीदारी, संस्थानोों तक पहुँच के मुद्दे, संसाधनोों की उपलब्धता तथा प्रशासनिक और सहयोगी ढााँचे आदि शामिल हैैं।
पाठ्यचर्या की रूपरेखा
समूचे देश की पाठ्यचर्या मेें भारत की गौरवशाली एकता और विविधता की समझ होनी चाहिए और इसके प्रति पाठ्यचर्या को पूरी तरह उत्तरदायी होना चाहिए। NEP 2020 की संकल्पना- जहााँ संस्थान और शिक्षक बेहद सशक्त हैैं- जिनमेें पाठ्यचर्या विकसित करना भी शामिल है- विविधता और इसके पोषण से ऊर्जा हासिल करती है। राज्ययों के पास संवैधानिक अधिदेश
(mandate) है कि वे अपने सभी बच्चचों को उच्च गुणवत्तापूर््णशिक्षा प्रदान करेें और उनके विशिष्ट राज्यीय संदर्भ पाठ्यचर्या के प्रति उनके अपने दृष्टिकोण को तय करेें। देश भर मेें सामंजस्य और सद्भाव को संभव बनाते हुए तथा गुणवत्ता और समता के लिए आधार प्रदान करते हुए पाठ्यचर्या की रूपरेखा को देश मेें विविध पाठ्यचर्याओ को विकसित करने मेें मदद करने के लिए एक ढााँचे की तरह काम करना होगा। इसलिए पाठ्यचर्या की रूपरेखा पाठ्यचर्या विकसित करने के तत्व, मार्गदर्शक, सिद्धांत, लक्ष्य और संरचना प्रदान करती है। इसी के आधार पर राज्य, बोर्ड और स्कूलोों के शिक्षकोों सहित सम्बन्धित प्राधिकारियोों द्वारा पाठ्यपुस्तकोों सहित शिक्षण अधिगम सामग्री, पाठ्यक्रम और आकलन विधियााँ विकसित की जाएंगी।
इस NCF के लक्ष्य
इस NCF का लक्ष्य, NEP 2020 की परिकल्पना के अनुसार शिक्षणशास्त्र सहित पाठ्यक्रम मेें सकारात्मक परिवर्तन के माध्यम से भारत की स्कूली शिक्षा प्रणाली को सकारात्मक रूप से बदलने मेें मदद करना है।
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